क्यों बदल गया TV देखने का अन्दाज़!

जबसे भारत में टेलीविजन देखने की शुरूआत हुई तबसे आज तक बहुत कुछ बदल गया है। १९८४ में जब टेलीविजन पर एक ही चैनल दूरदर्शन आता था तब एक टीवी सीरियल शुरू हुआ था “हम लोग” जिसने उस दौर में परिवारों के शिड्यूल चेंज कर दिये थे। उस दौर से लेकर कुछ अरसा पहले तक टीवी सीरियल देखना परिवार की महिलाओं में एक चलन सा बन गया था। इस दौर में सैंकड़ों टीवी चैनल शुरू हुए और सब चेनलों के अपने प्राइम टाइम पॉपुलर शॉ थे औऱ हैं।

इन चेनलोंको सिरियल्स की नॉन स्टॉप सप्लाई करने मैदान में उतरी कंपनियोंमें एकता कपूर की बालाजी टेलीफिल्म्स पहले से अब तक नंबर वन बनी रही। साथ ही दुनिया भर की टेलीविजन प्रोडक्शन कंपनियां टेलीवुड में उतर आई औऱ उन्होंने भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री को नए आयाम देकर काफ़ी ऊंचे मक़ाम पर पहुँचा दिया। इस दौरान टीवी २० इंच के कन्वेंशनल टीवी सैट से एलसीडी औऱ एलईडी से होकर अल्ट्रा एच डी एलईडी तक का सफ़र तय करके Q-LED टीवी तक पहुंच गया है।

कूल मिलाकर आज टीवी देखने में एक अलग ही आनंद आता है क्योंकि जो क्लैरिटी आज मिलती है वो बिल्कुल सिनेमा के पर्दे सी है। ऐसे में टीवी ने भी ऐंटेना से होकर केबल टीवी के रास्ते सेटेलाइट टीवी औऱ सेट टॉप बॉक्स के जरिए सिग्नल्स पाना शुरू कर दिया है। औऱ अब टीवी इतने स्मार्ट हो गए कि इंटरनेट पर भी चलने लगे। इंटरनेट के चलते टीवी पर मोबाइल फोन के फोटोज औऱ वीडियोज़ दिखने लगे औऱ मोबाइल फोन पर टीवी दिखने लगा। इंटरनेट औऱ मोबाईल फोन के मिलने से मोबाइल फोन स्मार्ट हो गए औऱ कोई भी विडियो कंटेंट कभी भी उपलब्ध होने लगा। ऐसे में टीवी सिरियल्स भी जब समय हो तब देखना आसान हो गया।

इस दौरान सिर्फ़ इंटरनेट पर प्रसारित करने के लिए १९९० में ही वेब सीरीज़ बनना शुरू हो गई थी। भारत में पहली बार मैंने जो वेब सीरीज़ देखी थी वो थी २०१६ में ध वायरल फीवर की ध पिचर्स । मैंने एक ही बैठक में करीब ६ एपिसोड्स देख लिए। कमाल की लगी थी मुझे इस सीरियल की एक एक चीज। उसके बाद मेरा परिचय हुआ ऐमेज़ॉन प्राइम वीडिओज़ से। बादमें आई नेटफ्लिक्स। औऱ अब तो मानो बाढ़ सी लग गई है जिसमें ALT BALAJI औऱ Zee5 भी शामिल है। नेटफ्लिक्स में सबसे पहले सीरीज़ देखी The Suits, फिर देखी House ऑफ Cards, औऱ अब तो नेटफ्लिक्स हो या ऐमेज़ॉन प्राइम या हो ऑल्ट बालाजी या Zee5, एक से बढ़कर एक सीरीज़। ऐसे में TV पर आने वाली सिरियल्स को कौन देखे!

Zee5 Zee TV की मोबाइल ऐप्प है जिसमें आप बहुत अलग अंदाज़ में कार्यक्रम पाएंगे।
Zee5 अब बदलेगा आपका TV देखने का तरीका

 

रिलायंस जियो के आने से इंटरनेट अब आम घरों में भी आम हो गया है। तो क्यों ना अपनी सहूलियत से बिना किसी एड ब्रेक के अपने मनपसंद सीरीज़ का आनंद लें! रिलायंस जियो ने जियो TV मोबाइल फोन पर देना जैसे ही शुरू किया, औऱ सारी कंपनियों को भी लाइव TV की सुविधा उपलब्ध करानी पड़ी। अब तो मोबाइल फोन ही ज्यादा समय लाइव TV देखने का जरिया बन गया है। अब तो जमाना है वेब सीरीज़ का। आप अब भी अग़र वही पुराना TV उसी पुराने तरीके से देख रहे हैं तो वाक़ई आपको वेब सीरीज़ को एक बार तो देखना ही चाहिए।

मेरा दावा है जब भी आप कोई भी एक वेब सीरीज़ देख लेंगें, फ़िर आप वोही पुराने TV के दर्शक नहीं रहेंगे। ध टेस्ट केस, पावडर, लेडीज़ फर्स्ट औऱ न जाने कितनी ही हिंदी सीरीज़ आपको सारी सीरीज़ देखने को मज़बूर कर देंगी। आज़मा कर देखिए, औऱ हमें आपका अनुभव जरुर बताएं।

Advertisements

Leave a Reply